दरोगा भर्ती की आवेदन तिथि बढ़ने से बैक पेपर वालों को राहत

40

दरोगा भर्ती के लिए आवेदन करने वाले इलाहाबाद विश्वविद्यालय (इविवि) के स्नातक अंतिम वर्ष के पूर्व छात्रों को काफी राहत मिली है। तमाम छात्रों ने बैक पेपर की परीक्षा दी थी। नियम है कि आवेदन की अंतिम तिथि तक अभ्यर्थी को अपनी शैक्षिक अर्हता पूरी कर लेनी चाहिए। दरोगा भर्ती की अंतिम तिथि 30 मई निर्धारित थी और इसी वजह से विश्वविद्यालय प्रशासन पर भी 30 मई से पहले बैक पेपर की परीक्षा का परिणाम देने का दबाव था, लेकिन अब अभ्यर्थियों के साथ इविवि प्रशासन ने भी राहत की सांस ली है। दरोगा भर्ती की आवेदन तिथि 15 जून तक बढ़ा दी गई है। हालांकि विश्वविद्यालय प्रशासन पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुरूप 30 मई तक बैक पेपर परीक्षा का रिजल्ट जारी करने की तैयारी में है।

दरोगा भर्ती के लिए एक से 30 अप्रैल तक आवेदन मांगे गए थे। कोविड के कारण आवेदन की अंतिम तिथि 30 मई तक बढ़ा दी गई थी। इस बीच इलाहाबाद विश्वविद्यालय में बीए, बीएससी, बीकॉम और बीएससी होमसाइंस अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन बैक पेपर परीक्षा का आयोजन भी करा दिया गया। बैक पेपर परीक्षा देने वाले तमाम अभ्यर्थियों ने दरोगा भर्ती के लिए भी आवेदन कर रखा है। हालांकि उनकी मार्कशीट की मूल कॉपी इविवि प्रशासन के पास जमा है। नियमत: आवेदन की अंतिम तिथि तक अभ्यर्थी की शैक्षिक अर्हता पूरी होनी चाहिए। अभ्यर्थी इस बात से परेशान थे कि 30 मई तक बैक पेपर परीक्षा का रिजल्ट नहीं आया तो वे भर्ती में शामिल होने से वंचित रह जाएंगे।

रिजल्ट समय से जारी किया जा सके, इसके लिए इविवि प्रशासन ने कॉपियों का मूल्यांकन भी शुरू करा दिया था। इसके साथ ही 15 से 22 मई तक बीसीए, एमसीए और पीजीडीसीए की विषम सेमेस्टर की बैक पेपर परीक्षाएं भी ऑनलाइन मोड में आयोजित करा दी गईं। अभ्यर्थी बैक पेपर परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे, इसी बीच दरोगा भर्ती की आवेदन तिथि 15 जून तक बढ़ा दी गई। ऐसे में स्नातक अंतिम वर्ष के छात्रों को काफी राहत मिली। इविवि के परीक्षा नियंत्रक प्रो. रमेंद्र कुमार सिंह का कहना है कि छात्र हित को देखते हुए बैक पेपर परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन करा दिया गया है। दरोगा भर्ती की आवेदन तिथि भले ही बढ़ा दी गई हो, लेकिन पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार इविवि की ओर से स्नातक अंतिम वर्ष और बीसीए, एमसीए एवं पीजीडीसी की बैक पेपर परीक्षाओं का परिणाम 30 मई तक जारी कर दिया जाएगा।