शिक्षक ऑनलाइन पढ़ाई में नहीं कर सकेंगे लापरवाही

45

primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

प्रयागराज : कोरोना की वजह से भौतिक कक्षाएं ठप हैं। सभी बोर्डो के माध्यमिक स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई कराने का निर्देश जारी किया गया है। अंग्रेजी माध्यम के निजी स्कूलों में कक्षाएं सुचारु रूप से चल रही हैं, लेकिन तमाम यूपी बोर्ड के विद्यालयों की स्थिति संतोषजनक नहीं है। इस पर निगरानी के लिए केंद्रीय कंट्रोल रूम बनाया गया है। जनपद के सभी 1079 स्कूलों को यहां से जोड़ा गया है। सह जिला विद्यालय निरीक्षक केके त्रिपाठी की अध्यक्षता में कमेटी भी बनाई गई है जो कंट्रोल रूम के संचालन पर नजर रखेगी।

जिला विद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा ने बताया कि ऑनलाइन पढ़ाई को प्रभावी बनाने के लिए प्रत्येक दस विद्यालय पर एक नोडल नामित किए गए हैं। कुल 105 नोडल बने हैं। इसके पूर्व विकासखंड स्तर पर भी 22 नोडल प्रधानाचार्य बनाए गए थे। सभी को कंट्रोल रूम से सीधे संबद्ध किया गया है। कहां पठन पाठन हो रहा है, कहां नहीं, वह इसकी प्रतिदिन की रिपोर्ट देंगे। गंगापार, यमुनापार व सदर क्षेत्र के विद्यालयों की मॉनीटरिंग की जिम्मेदाररी क्रमश: डा. बीएस यादव, केके त्रिपाठी व डा. प्रभाकर त्रिपाठी को दी गई है। कुल मिलाकर त्रिस्तरीय निगरानी की जा रही है। जिला विद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा ने बताया कि प्रतिदिन एक विद्यालय की ऑनलाइन पढ़ाई की निगरानी वह स्वयं करेंगे।