उत्तर प्रदेश में आज से दिखेगा यास तूफान का असर, अलर्ट जारी- यह 27 जिले होंगे तूफान के चपेट में

14

बंगाल की खाड़ी में उठ रहे चक्रवातीय तूफान ‘यास’ के असर के चलते उत्तर प्रदेश में 26 मई से असर दिखने लगेगा लेकिन यहां 28 से 30 मई के बीच तेज आंधी-पानी का सिलसिला चलने के आसार है। मौसम विभाग ने यूपी के 27 जिलों में तूफान का अलर्ट जारी किया है।

उत्तर प्रदेश में आज से दिखेगा यास तूफान का असर, अलर्ट जारी- यह 27 जिले होंगे तूफान के चपेट में

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के 27 जिलों में तूफान की चेतावनी दी है। इसके लिए संबंधित जिलों के लोगों को खुद भी अलर्ट रहने को कहा गया है। इसके साथ ही डीएम को जरूरी तैयारियां करने का निर्देश दिया है। मौसम विभाग की ओर से संबंधित जिलों के डीएम और राहत आयुक्त को अलर्ट किया गया है। इन जनपदों के लोगों को सलाह दी गई है कि वे मौसम पर निगाह रखें और यथासंभव खुद सुरक्षित स्थान पर रहें। मौसम विभाग की ओर से मुरादाबाद, बिजनौर, अमरोहा, संभल, बदायूं, कासगंज, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, अयोध्या, अमेठी, सुलतानपुर, जौनपुर,अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, बलिया, देवरिया, संत कबीर नगर, महराजगंज और कुशीनगर जनपद को अलर्ट किया गया है। पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, झारखण्ड के साथ ही यूपी के पड़ोसी राज्य बिहार में भी इस चक्रवातीय तूफान की वजह से तेज हवाएं चलने और भारी बारिश होने के आसार है बिहार से सटे यूपी के पूर्वी अंचलों में 26 से 28 मई के बीच धूल भरी आंधी चलने और बारिश होने के आसार है । 28 मई को पश्चिमी यूपी में आंधी-पानी के आसार जताए गए है।

लखनऊ तक होगा यास का असर: चक्रवात यास का असर 28 मई से पहले बिहार व पूर्वी उत्तर प्रदेश में दिखेगा । मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इसका असर वाराणसी व आसपास के जिलों के साथ ही गोरखपुर, प्रयागराज और लखनऊ तक दिख सकता है। जैसे-जैसे यह पश्चिम की ओर बढ़ेगा इसका असर कम होता जाएगा। इस दौरान तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है। जिस क्षेत्र में हवा का दवाब कम होगा, वहां तेज बारिश भी हो सकती है ।