TGT-PGT: चयन बोर्ड टीजीटी, प्रवक्ता भर्ती के लिए 14 लाख आवेदन

181

प्रदेश के सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की टीजीटी, प्रवक्ता भर्ती के लिए लगभग 14 लाख आवेदन आए हैं। चयन बोर्ड की ओर से 15 मार्च को 15198 पदों की भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए थे। चयन बोर्ड की कोरोना संक्रमण की वजह से टीजीटी-प्रवक्ता के आवेदन के लिए चार बार आवेदन की तिथि बढ़ाए जाने के बाद 14 लाख आवेदन आए हैं। ऑनलाइन आवेदन सबमिट करने की तिथि 20 मई के बाद 14 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

चयन बोर्ड की ओर से टीजीटी प्रवक्ता के लिए घोषित 15198 पदों में टीजीटी के 12603 एवं प्रवक्ता के 2595 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। 2016 के बाद चयन बोर्ड की ओर से चार वर्ष के अंतराल के बाद शिक्षक भर्ती के लिए 15 हजार से अधिक पदों पर भर्ती की घोषणा की है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद तदर्थ शिक्षकों को वेटेज देकर शिक्षक भर्ती में आवेदन का मौका दिया गया है। चार वर्ष से भर्ती का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए कोरोना के दौरान ऑनलाइन आवेदन करना बहुत मुश्किल भरा काम रहा। अभ्यर्थियों की मांग पर चयन बोर्ड की ओर से चार बार आवेदन की तिथि बढ़ाई गई।

कोरोना संक्रमण के दौरान चयन बोर्ड के पोर्टल के सही तरीके से काम नहीं करने के कारण पहली बार चयन बोर्ड ने पंजीकरण की तिथि 11 अप्रैल से बढ़ाकर 21 अप्रैल कर दिया था। उसके बाद ऑनलाइन पंजीकरण की 21 अप्रैल से बढ़ाकर पांच मई, तीसरी बार पंजीकरण की तिथि 10 मई तक बढ़ाई गई, सबसे अंत में पंजीकरण की तिथि 15 मई तक बढ़ाई गई। प्रतियोगी छात्र मोर्चा के विक्की खान ने आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब चयन बोर्ड से परीक्षा तिथि जल्द घोषित करने की मांग की है।

primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet