हताश व निराश शिक्षक:- शिक्षक वेतन न मिलने से इलाज नहीं करवा पा रहे शिक्षक, तबादला पाये और नव नियुक्त शिक्षकों को तीन माह बाद भी नहीं मिला वेतन

193

बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित प्राथमिक और जूनियर विद्यालयों में नवनियुक्त और तबादला पाये शिक्षकों को पिछले तीन माह से अधिकारियों की लापरवाही से वेतन नहीं मिल पाया है। इस स्थिति में कोरोना संक्रमण व अन्य बीमारियों की चपेट में आये शिक्षक अपना इलाज नहीं करवा पा रहे हैं। इस संबंश में शिक्षक संगठनों की ओर से मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक को अधिकारियों की ओर से लापरवाही कि लिखित शिकायत भेजी गयी है। राष्ट्रीय शैक्षिक संघ लखनऊ मंडल की ओर से मांग करते हुए कहा गया कि शिक्षकों को वेतन तत्काल जारी कराया जाये, वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ और महिला शिक्षक संघ की ओर से भी तत्काल वेतन भुगतान कराये जाने की मांग की गयी है।

सत्यापन न होने से शिक्षकों का अधर में लटका वेतन

यूनाइटेड टीचर एसोसिएशन यूटा की ने भी नवनियुक्त शिक्षकों के अभिलेखों की जांच में देरी पर बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी और अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार को ज्ञापन भेजा है। इसके साथ ही महानिदेशक भी पत्र लिखा है। यूटा के प्रदेश
अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह राठौर ने कहा कि 69 हजार भर्ती प्रक्रिया के तहत नियुक्ति पाये शिक्षकों के अभिलेखों के सत्यापन की मांग की गयी है ताकि समय से वेतन मिल सके।

एलपीसी आने के बाद भी वेतन नहीं

इस संबंध में राष्ट्रीय शैक्षिक संगठन की कार्यकारी अध्यक्ष रीना त्रिपाठी का कहना है कि शिक्षकों के एलपीसी आने | के बाद भी वेतन नहीं किया रहा है, इससे परेशानी हो रही है।

वेतन न जारी करना गलत

इस संबंध में महिला शिक्षक संघ की प्रदेश अध्यक्ष सुलोचना मौर्या कहती है कि शिक्षकों का वेतन भुगतान न किया जाना गलत है, अधिकारियों को ध्यान देना चाहिए।

अधिकारी ध्यान दें!!

इस संबंध में उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के महामंत्री खुश्तर रहमान कहते है कि पाये शिक्षको को शिक्षको सारा काम पूरा हो चुका है, वहीं नवनियुक्त शिक्षकों को जिनका सत्यापन पूरा हो चुका है वेतन दिया जाना चाहिए, अधिकारी लापरवाही न करें।

परेशानी में हैं शिक्षक

इस संबंध में राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के मंडलीय अध्यक्ष आदेश तत्काल जारी किया जाना चाहिए, ताकि कोरोना संक्रमण काल में परेशानी से जूझ रहे शिक्षकों को राहत मिल सके।

शिक्षकों के वेतन संबंधी जो भी परेशानी है उसे तत्काल निपटाया जायेगा, इस संबंध में सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को दिशा निर्देश भी जारी किए गये है।

  • पीएन सिंह, मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक