अंग्रेजी माध्यम के शिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम से अन्य शिक्षको को भी अवगत करायें!!

118

लखनऊ। प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री डा सतीश चन्द्र द्विवेदी ने कहा कि आंग्लभाषा शिक्षण संस्थान प्रयागराज द्वारा अंग्रेजी माध्यम के शिक्षकों हेतु आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम से विद्यालय में कार्यरत अन्य शिक्षको को भी अवगत कराया जाये इसके साथ ही आंग्लभाषा शिक्षण संस्थान द्वारा पूर्व में आयोजित अंग्रेजी डिप्लोमा कोर्स को पुनः प्रारंभ कराया जाये।

उन्होंने निशातगंज स्थित राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद के सभागार में विभागीय कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह निर्देश दिये और कहा कि कक्षा 01 से 08 तक की पाठ्यपुस्तको की विषयवार टीम तैयार कर समीक्षा एवं पुनरीक्षण कराया जायेए पुनरीक्षण के समय पाठ्य पुस्तकों की भाषा विषय वस्तु के अनुरूप हों।

छात्रों के लिए सुगत हो तथा संस्कृति एवं परिवेश के अनुकूल हों, समय के साथ विभिन्न विषयवस्तु अपग्रेड हो चुकी है, वर्तमान समय के बच्चों के बौद्धिक स्तर के अनुसार संशोधित कराया जाये, वर्तमान समय के अनुसार नई पाठ्य सामाग्री जोडी जायें, नई समसामयिक को पाठ्य पुस्तको में जोड़ा जाये तथा पाठ्य पुस्तको के आवरण पृष्ठ विषय आधारित के साथ अधिक आकर्षक बनाया जाये। डा द्विवेदी ने कहा कि बेसिक शिक्षा, एससीईआरटी एवं उनकी इकाईयों द्वारा किये जा रहे महत्वपूर्ण कार्यों का ब्यापक प्रचार प्रसार कराया जाये जिससे जन सामान्य एवं शिक्षको को इसकी जानकारी उपलब्ध हो सके ।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के परिप्रेश्य में भाषा शिक्षण, गणित एवं विज्ञान शिक्षण तथा अन्य संबन्धित विद्यालयी विषयों पर वेबिनार करायी जाये । समीक्षा बैठक में महानिदेशक विजय किरन आनन्द ने कहा कि मंत्री द्वारा समीक्षा बैठक में जो भी विभागीय कार्यों हेतु निर्देश दिये गये है उनका पालन सभी अधिकारी करना सुनिश्चित करेंगे इसके साथ ही विभागीय कार्यों में किसी प्रकार की शिथिलता नही हो जाये, इसका विशेष ध्यान रखा जाये ।