महिला शिक्षकों को धर्म परिवर्तन के लिए उकसाने का आरोप

170

ग्रेटर नोएडा। बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में तैनात एक लिपिक पर महिला शिक्षकों को धर्म परिवर्तन के लिए उकसाने के आरोप लगे हैं। इस मामले में लखनऊ निवासी एक व्यक्ति ने मुख्यमंत्री, बेसिक शिक्षा मंत्री, मुख्य सचिव, जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर, अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा, महानिदेशक स्कूल शिक्षा आदि को लिखित शिकायत दी है। वहीं गौतमबुद्ध नगर के रहने वाले एक शिक्षक ने उसी लिपिक पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं। शासन स्तर से दोनों मामलों की जांच के आदेश जारी किए गए हैं। जानकारी के अनुसार लिपिक पर पूर्व में भी कई गंभीर आरोप लग चुके हैं।

लखनऊ के चिनहट निवासी सुभाष पांडेय की ओर से दी गई शिकायत के अनुसार बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय गौतमबुद्ध नगर में तैनात लिपिक अक्सर महिला शिक्षकों को धर्म परिवर्तन के लिए उकसाता है। वह अपने ईस्ट देव को अधिक शक्तिशाली बताते हुए महिला शिक्षकों को उसका धर्म अपनाने की सलाह देता है। बीएसए कार्यालय में काम न अटक जाएं, इस डर से महिला शिक्षक लिपिक का विरोध नहीं करतीं।

आरोप है कि लिपिक शिक्षिकाओं को अपने धर्म स्थल चलने के लिए भी कहता है। इस मामले में मुख्यमंत्री पोर्टल से बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय को भी शिकायत की कॉपी भेजी गई है। वहीं जिले के शिक्षक अनुज शर्मा ने इसी लिपिक पर भ्रष्टाचार के आरोप लगा शासन में शिकायत भेजी थी। महानिदेशक स्कूली शिक्षा की ओर से जांच के आदेश दिए गए हैं।

दो दिनों से बाहर कार्य होने की वजह से कार्यालय में आने वाली शिकायतों का विवरण नहीं मिल सका है। यदि किसी लिपिक के खिलाफ शिकायत आई तो सोमवार को दफ्तर खुलने पर जांच की जाएगी।

  • Sanjay Kumar Upadhyay, Principal and Executive Basic Education Officer Gautam Budh Nagar